The Digital Conversationalist

Adaptation for extreme heat

वह क्षेत्र जो रहने लायक नहीं रहे, उन पर पड़ने वाले ताप सूचकांक की तैयारी के लिए 34 कार्रवाइयां:

निर्जन हो रहे क्षेत्रों मे ऊंचे ताप सूचकांक से बचने के लिए 34 युक्तियाँ 

Translation provided by Neerja Singh, The Seenager – thank you!!

The original English version is here. Click here for a version in Thai. Click here for a version in Malay.

वह क्षेत्र जो रहने लायक नहीं रहे, उन पर पड़ने वाले ताप सूचकांक की तैयारी के लिए 34 कार्रवाइयां:

मेरे पास इस लेख के दो और संस्करण हैं। जून की शुरुआत में प्रकाशित व्यापक शोध से समर्थित लंबा, अधिक विस्तृत संस्करण यहां है और एक छोटा संस्करण भी प्रकाशित किया गया था। यह अभी तक का सबसे छोटा है और उन कार्रवाइयों पर केंद्रित है जो हम कर सकते हैं, साथ ही उन कार्रवाइयों पर भी जिन्हें हमें अपनी सरकारों को अपनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए। हमारे  कदम न केवल पिछले दो महीनों में उत्तरी गोलार्ध की घटनाओं पर आधारित होने चाहीये बल्कि भविष्य के विचारों पर भी।

क्या आप जानते हैं कि मैं इस समय किस बात से बहुत डरी हुई हूँ?  वेट बल्ब तापमान से , या कहीये उस बढ़ते ताप सूचकांक से , जो मुख्यधारा मीडिया द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक आम सा शब्द बन गया है। हालाँकि, यह वह नहीं है जो उत्तरी गोलार्ध में हो रहा है और जो मुझे इस समय सबसे अधिक चिंतित करता है (हालांकि यह भी अविश्वसनीय रूप से चिंताजनक है – फीनिक्स पर इस लेख को देखें, और इसे नवाजो राष्ट्र पर देखें)। ऐसी और भी कई कहानियाँ हैं,  इसलिए कृपया सबसे नवीनतम समाचारों के लिए मेरा वार्षिक ब्लॉग देखें।

अभी जो बात मुझे सबसे अधिक चिंतित कर रही है वह है ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए आने वाली  अत्यधिक गर्मी – ईमानदारी से कहें तो संपूर्ण दक्षिणी गोलार्ध के लिए – और यह एक बहुत चिंताजनक विषय है क्योंकि इसके बारे में बहुत कम चर्चा हो रही है – ऑनलाइन, मीडिया में, या सरकारों की ओर से।

क्या हम सचमुच इस तथ्य को नजरअंदाज कर सकते हैं कि अत्यधिक गर्मी का भयंकर दौर आगे आने वाला है और हमें इसके लिए तैयार रहने की जरूरत है? मेरा मतलब है कि  दक्षिण अमेरिका में यह मध्य शीत ऋतु है और फिर भी तापमान 100°F (38°C) से अधिक जा रहा है! इस गर्मी के मौसम में दक्षिणी गोलार्ध में अत्यधिक गर्मी आने वाली है , और मेरा अनुमान है कि अभी जो हम देख रहे हैं, वह उससे कहीं अधिक होगी, इसलिए कृपया, कार्यवाही में देरी न करें।

ताज्जुब होता है कि समाचार पत्र व मीडिया चैनल्स इस बारे में बहुत कम बोल रहे हैं , विशेष रूप से तब जब ऑस्ट्रेलिया को अपने इतिहास में घास की आग के सबसे खराब दौर का अनुभव होने की उम्मीद है। और तो और , जब गर्मियों की शुरुआत होगी, तब तक अल नीनो काफी लंबे समय तक वहाँ घर कर चुका होगा । इसका मतलब है कि आग और गर्मी दोनों ऐसे चरम स्तर पर होंगी जो मेरे देश में पहले कभी अनुभव नहीं की गयीं । हमें अक्टूबर से इसकी शुरुआत होने की उम्मीद करनी चाहिए।

दिलचस्प साइड नोट: ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ब्यूरो (बीओएम) ने कहा है कि अल नीनो अभी तक शुरू नहीं हुआ है – ईएनएसओ आउटलुक – अल नीनो-दक्षिणी दोलन के लिए एक चेतावनी प्रणाली

ऑस्ट्रेलिया पर अधिक
एनएसडब्ल्यू ने जंगल की आग के खतरों की चेतावनी दी क्योंकि 'प्रचुर' वनस्पति विकास के बाद, शुष्क अल नीनो का खतरा मंडरा रहा है। 
वैश्विक तापन के कारण ऑस्ट्रेलिया को अगली गर्मियों में अभूतपूर्व घास की आग का सामना करना पड़ेगा। 
ग्लोबल वार्मिंग: सड़कों को रंगना, लाइब्रेरी के लंबे समय तक संचालन और पेड़ लगाना: सिडनी ने गर्मी की तैयारी के लिए पर्याप्त काम नहीं किया है।
ग्लोबल साउथ में, गर्म मौसम फरवरी से मई तक का होता है, और इस साल (2023) हमने पहली बार कई देशों में वेट बल्ब तापमान का अनुभव किया है । यह बहुत ही भयानक और तीव्र चोटी का था। 
बेशक, भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश ने हाल के वर्षों में वेट बल्ब तापमान का अनुभव किया है, और 2023 में वहाँ फिर से भीषण गर्मी पड़ेगी। लेकिन थाईलैंड, वियतनाम, कंबोडिया, लाओस, फिलीपींस और कुछ अन्य राष्ट्रों के लिए, यह उनका पहला चिंताजनक अनुभव था। 
आप माने या न माने, इससे भी बुरा होने वाला है हमारे लिए आगे आने वाला 2024। 
तैयार होने के लिए, हमें अभी से चौकन्ना होना चाहिए,  हम 2023 की तुलना में कहीं अधिक तापमान की उम्मीद रख सकते हैं।   बेशक, वैश्विक दक्षिण के अधिकांश हिस्सों में गर्मी के साथ साथ एक और बड़ी चुनौती है – वह बुनियादी ढांचा जो इससे निपटने के लिए आवश्यक है वह कहीं भी तैयार नहीं है।
जैसा कि हमने अमेरिका भर में तंबुओं में या कारों में रहने वाले बेघर और पीढ़ित  लोगों के साथ होते देखा है, ठीक उसी तरह ग्लोबल साउथ में भी लाखों लोग टिन शेड में रहते हैं। यदि वे थोड़ा भाग्यशाली हों तो टिन की छत वाले घरों में रहते हैं। हमारे पास मलिन बस्तियाँ, शरणार्थी शिविर, श्रमिक शिविर, स्वदेशी शिविर और कई और तरीकों के आवास भी हैं जो गीले बल्ब तापमान से बचने का सामर्थ्य नहीं रखते । इन क्षेत्रों में अधिकांश लोग जिस तरह से रहते हैं, उससे अंदेशा लगाना कठिन नहीं होगा कि  शीघ्र ही उनके घर भट्टी बन जाएंगे और अगर हम तैयार नहीं हुए, तो लाखों लोग जान से भी हाथ धो बैठेंगे। 
इन क्षेत्रों के बारे में मेरी सबसे बड़ी चिंता यही है कि इस समय सभी देशों को हाई अलर्ट, उच्च कार्यवाही और अनुकूलन मोड में रहना चाहिए, इस गर्मी से हर संभव तरीके से जूझने के लिए। किन्तु ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो रहा। 
इसमें कोई संदेह नहीं है कि गर्मी आ रही है और वह घातक होगी। लाखों लोगों के पीड़ित होने और/या मर जाने कि पूरी संभावना है लेकिन खतरे की घंटियाँ खामोश हैं, और यह बात मैं जितना व्यक्त कर सकती हूँ उससे कहीं अधिक मुझे चिंतित करती है। आप सब इस आने वाले खतरे से आहत न हों – बल्कि उससे बचने कि तैयारी करने में लग जाएँ। 
यही कारण है कि मैं इन सुझावों का एक और छोटा संस्करण बना रही हूं। यह वह बातें है जिनपर आप न केवल स्वयं बल्कि अपने समुदाय के साथ सामूहिक तरीके से अमल कर सकते हैं।  यह वो मुद्दे हैं  जिन पर आपको अपनी सरकारों का ध्यान आकर्षित करना चाहीये ताकि वह इनको सक्रिय करने के लिए प्रेरित हो जाएं। 
गीले बल्ब तापमान क्या हैं?
गीले बल्ब तापमान या ताप सूचकांक के दो भाग होतें हैं। पहला तो वास्तविक तापमान और दूसरा हवा में पनप रही आर्द्रता। यह दोनों संयुक्त रूप से ताप सूचकांक तय करते हैं। यही कारण है कि ताप सूचकांक हर जगह अलग-अलग होता है, क्योंकि यह हवा में नमी पर आधारित होता है जो कि आपके निवास स्थान पर निर्भर करती है।
ग्लोबल साउथ में, जो उच्च आर्द्रता वाला क्षेत्र है, वास्तविक तापमान बहुत कम हो सकता है, लेकिन आर्द्रता के साथ मिलकर, यह जल्दी ही घातक बन जाता है।
फिलहाल, हम सभी को यह समझने की जरूरत है कि जहां हम रहते हैं वहां खतरनाक तापमान कैसा दिखता है। फिर हमें इस  तथ्य का सम्मान करने की आवश्यकता है कि यह आने वाले लंबे समय में लगातार और गरम होता चल जाएगा। 
अच्छा होगा कि आप अपने फ़ोन पर एक मौसम ऐप डाउनलोड कर लें , और जब गर्मी बढ़ रही हो, तो ताप सूचकांक, या 'ऐसा महसूस होता है' या 'वास्तविक एहसास' पर ध्यान देना शुरू कर दें । यह गीला बल्ब तापमान ही होगा । सरकारी चेतावनियों पर भी ध्यान देना शुरू कर दें। 
हीट स्ट्रोक के 3 चरणों को जानें, और इससे पहले कि यह घातक हो जाए, यह जाने कि कैसे हस्तक्षेप करें। 
हम क्या कर सकते हैं?
1. इसे गंभीरता से लें - दिन के उच्चतम तापमान में बाहर रहने से बचें, प्राकृतिक हल्के फाइबर पहनें, धूप में न जलें, जब भी संभव हो छाया में रहें, ढेर सारा पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स पिएं, ऐसी किसी भी चीज़ से बचें जो आपको निर्जलित करती है (शराब, कॉफ़ी इत्यादि ) और इस बात पर ध्यान दें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। यदि आपके घर का वातावरण असुरक्षित है, तो जितनी जल्दी हो सके एक पूर्व निश्चित वातानुकूलित स्थान पर पहुँच जाएँ। अपने परिवार और समुदाय, विशेष रूप से अकेले रहने वाले किसी भी व्यक्ति, बुजुर्गों, मरीजों और गर्भवती महिलाओं की जांच करना न भूलें। अब अपने कार्यस्थल पर भी इसके बारे में चर्चा करें, ताकि गीले बल्ब का तापमान बढ़ने पर आपके पास इस्तेमाल योग्य लचीले विकल्प हों।  इसके अलावा यदि आप बाहर काम करते हैं तो कुछ नियम भी लागू हों - उच्च गर्मी के संपर्क में आने वाले अमेरिकी श्रमिकों की सुरक्षा के लिए लगभग कोई राष्ट्रीय सुरक्षा नियम नहीं हैं।
2. कम तकनीक से संचार करें - लाखों लोगों के पास डिजिटल तकनीक तक की पहुंच नहीं है – ठीक वैसे जो हमने महामारी के दौरान देखा, यहां तक ​​कि अमीर देशों में भी ऐसा ही पाया गया है। सभी समुदायों को अत्यधिक तापमान अलर्ट के साथ ही  सार्वजनिक स्क्रीन या नोटिसबोर्ड की आवश्यकता भी होती है, ताकि हर कोई जोखिमों से अवगत हो जाए । स्थानीय मीडिया को भी यह जानकारी साझा करनी चाहिए। इस सब को साकार करने के लिए प्रयास करें। 
3. अपने एयर कंडीशनर को अपग्रेड करें - इसकी सर्विसिंग कराएं ताकि यह अनुकूलित हो जाए! यदि आप एयर कंडीशनिंग वाले घर में रहने के भाग्य रखते हैं , तो सुनिश्चित करें कि यह अधिकतम दक्षता पर चल रहा है। इसे हर तीन महीने में पेशेवर तरीके से साफ करवाएं। यदि आपके पास ए सी  नहीं है और आप इसे खरीदने की क्षमता रखते हैं , तो अपने घर के कम से कम एक कमरे में एयरकंडीशनर स्थापित करें, भले ही वह किराये का हो। उच्चतम गुणवत्ता वाली इकाई ही खरीदें क्योंकि सस्ते मॉडल उत्सर्जन छोड़ते हैं - सच कहा जाए तो, ये इकाइयाँ बिक्री के लिए उपलब्ध ही नहीं होनी चाहिए।
4. एक शांत पारिवारिक स्थान की पहचान करें - अत्यधिक गर्मी ऊर्जा ग्रिड को निचोड़ती है , जिसकी वजह से सरकारों और ऊर्जा कंपनियों को ऊर्जा के कम उपयोग का अनुरोध करने वाले अलर्ट जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ता है - जब अत्यधिक गर्मी आती है तो यह एक चुनौती बन जाती है। पश्चिम में बहुत से लोग कई एयर कंडीशनिंग इकाइयों वाले विशाल घरों में रहते हैं।  लेकिन वक्त आ गया है कि वह भी घर में एक कमरे या छोटी जगह का चयन कर लें , जो वातानुकूलित है और  जिसका उपयोग अत्यधिक गर्मी के दौरान किया जा सकता है। आने वाली भाप भरी रातों के लिए अपने गद्दे हटा दें और एक ठंडी जगह पर एक साथ डेरा डालें, जिससे ग्रिड पर आपकी व्यक्तिगत मांग कम हो जाएगी, साथ ही आपके एयर कंडीशनिंग यूनिट से निकलने वाला उत्सर्जन भी कम हो जाए। यह दृष्टिकोण आपकी ऊर्जा खपत, ऊर्जा की लागत को कम करेगा, और उम्मीद है कि पर्याप्त ऊर्जा बचेगी ताकि हर कोई अत्यधिक गर्मी में एयर कंडीशनिंग के लाभों का आनंद ले सकेगा। स्वार्थ में आकर अपने ही लिए बहुत अधिक ऊर्जा लेना - जैसा कि अमेरिका में रिपोर्ट किया गया है – हर किसी के धैर्य की परीक्षा लेगा। 
5. इसे सफेद रंग से रंगें - हमारी छतों को सफेद रंग से रंगना एक आसान  और लागत प्रभावी कार्रवाई है। दुनिया के सबसे सफेद पेंट को देखें जो 98.1% प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है और जलवायु से लड़ने में मदद कर सकता है।  यह पेंट इतना शक्तिशाली है कि यह एयर कंडीशनिंग की आवश्यकता को भी खत्म कर सकता है। यथासंभव सर्वाधिक परावर्तक सफेद रंग खरीदें और हर जगह छतों को रंगने का काम शुरू कर दें। इसकी परत को मोटी रखना न भूलें।  ग्लोबल वार्मिंग को कम करने के लिए और अधिक संदर्भ, सबसे सफेद पेंट और टूटे हुए कांच के बुलबुले के साथ एक और उन्नत विकिरण शीतलन पेंट। श्रमिक शिविरों, शरणार्थी शिविरों, स्वदेशी गांवों आदि के लिए... सरकारों या इन शिविरों के लिए जिम्मेदार पेशों को उन्हें तैयार करना चाहिए। छायांकन और पेड़ों पर भी ध्यान देना उचित रहेगा। 
6. इसे हरा-भरा बनाएं - हम अपनी छतों पर पौधे उगा सकते हैं, हालांकि उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में, यह सांपों, चूहों और अन्य जीवियों को आकर्षित कर सकता है - यही कारण है कि सफेद छतें एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं। विश्व आर्थिक मंच के अनुसार, शहरी हरियाली एक बड़ा अवसर है जीवित दीवारें, छतें और हरित गलियारे जैसी चीजें शामिल करने का। यह एक महत्वपूर्ण फोकस है क्योंकि जब प्रकाश संश्लेषण के दौरान पौधों द्वारा जल वाष्प छोड़ा जाता है, तो यह तत्काल आसपास के वातावरण को ठंडा करने में मदद करता है। उदाहरण के तौर पर, परिपक्व पेड़ों और बिना पेड़ों वाले क्षेत्र के बीच तापमान में 10°C तक का अंतर हो जाता है , इसलिए हमारे समुदायों को हरा-भरा बनाना महत्वपूर्ण है।
7. गरीबों और संघर्ष कर रहे किसी भी व्यक्ति का ख्याल रखें - जैसा कि हम दुनिया भर में देख रहे हैं, सबसे गरीब लोग ही पीड़ित हैं और हमें उन्हें तैयारी में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहीये।  यदि आपके पास धन है, तो इसे अपने समुदाय को तैयार करने में मदद करने में निवेश करें, जिसमें गर्मी से राहत पाने के लिए आवास या गरीब इलाकों में पेड़ लगाना जैसी चीजें शामिल हों। हमें सामुदायिक क्षेत्रों को पहले से तैयार करना चाहिए (ठंडा स्थान), ताकि लोगों को अगर अत्यधिक गर्मी में कहीं न कहीं जाना पड़े तो यह 24x7 उपलब्ध हों । यह सोचना कि हमें उन लोगों के लिए क्या करने की ज़रूरत है जो खुद की मदद नहीं कर सकते आज बहुत आवश्यक हो गया ह।  और हमें अपने शहरों के बारे में ऊपर से नीचे तक पुनर्विचार करना चाहिए और ऐसी किसी भी चीज़ से छुटकारा पा लेना चाहिए जो गर्मी को बदतर बनाती है अर्थात शहरी ताप द्वीप प्रभाव - कितना ठोस है, डामर और शहरी ताप द्वीप गर्मी की लहरों के दुख को और बढ़ा देते हैं
8. पर्दे बंद करें, खिड़कियों पर फिल्म लगाएं - यदि आपके पास बड़ी खिड़कियां हैं, तो जब ताप सूचकांक 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने लगे, तो अपने पर्दे बंद रखें और यदि आपको पर्दे नहीं मिले हैं, तो यह उच्चतम गुणवत्ता में निवेश करने का समय हो सकता है। आप इन्हे खरीद सकते हैं। आप अपने घर में गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए अपनी खिड़कियों पर धूप प्रतिरोधी फिल्म भी लगा सकते हैं।
9. इन्सुलेशन अपग्रेड करें - सुनिश्चित करें कि आपके घर को अंदर से ठंडा रखने और गर्मी को अंदर आने से रोकने के लिए उचित इन्सुलेशन हो। इन्सुलेशन यह भी सुनिश्चित करता है कि आपका एयर कंडीशनर अधिक कुशल हो , या यदि आप अपनी छत को सफेद रंग से रंगते हैं, तो इससे उसे ऐसा करने में मदद मिल जाए।
10. पानी का भंडारण करें - यदि आपका पावर ग्रिड बंद हो जाता है, तो क्या आपका पानी खतम हो जाता है? हमारा तो ऐसे ही होता है! यदि आप भी ऐसे ही हैं, तो अपने परिवार के लिए कम से कम एक सप्ताह के लिए, यदि अधिक नहीं तो, पर्याप्त पानी का भंडारण करें। शरीर को ठंडा करने के लिए पानी के सीलबंद कंटेनर भी तैयार रखें। ठंडक पाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक (जब विकल्प सीमित हों) तौलिये को पानी में भिगोना और खुद को उससे ढकना है।
11. बिना बिजली से चलने वाले उपकरणों में निवेश करें - चाहे वह हैंडहेल्ड पंखे, लाइट, या कोई भी उपकरण हो जो आपको ठंडा/सुरक्षित रहने में मदद कर सके।  यह समय सोचने का है कि बिजली चले जाने पर आप कौन से उपकरणों का प्रयोग कर पाएंगे ? बैटरी चालित पंखे? फ़ोन और अन्य आवश्यक उपकरणों को चार्ज करने के लिए हैंड क्रैंक जनरेटर? इन सभी बातों पर पहले से ही विचार कर लेना चाहिए । 
12. मच्छरों से सावधान रहें - अल नीनो का एक बढ़ा खतरा मच्छरों से होने वाली संक्रामक बीमारियों, विशेष रूप से डेंगू और मलेरिया में वृद्धि है। हालाँकि हमें अपने घर के वातावरण को पानी के नन्हे तालाबों से मुक्त रखना चाहिए, जहाँ आमतौर पर मच्छरों के लार्वा पाए जाते हैं, हम पूरे  वातावरण को ऐसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। इसलिए, क्या अब मच्छरदानी और अन्य समाधानों में निवेश करने का समय आ गया है? हमें यह भी पूछने की ज़रूरत है कि हमारी सरकारें अपने नागरिकों को संक्रामक बीमारियों से बचाने और मच्छरों से बचाव के बारे में शिक्षित करने के लिए और क्या कर सकती हैं - सिंगापुर इस मामले में उत्कृष्ट है। इस मसले को सभी अपने नेताओं के सामने पेश करें और इस पर उनके द्वारा की गई कार्यवाही पर ही वोट दें ।
13. एक बगीचा लगाएँ - हम अत्यधिक गर्मी के कारण बड़े पैमाने पर फसल की हानि देख रहे हैं, और यह दुनिया भर में बढ़ती चिंता का विषय है। उदाहरण के तौर पर, चावल का उत्पादन कम हो गया है, भारत ने चावल के निर्यात पर आंशिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया है, और जब तापमान 35 डिग्री C (जो 2023 में पहले ही हो चुका है) से अधिक हो जाता है, तो चावल की फसलें खराब होने लगती हैं, जिसका मतलब है कि कम उपज बाजार में पहुंच रही है - कीमतें बढ़ रही हैं, और संभावित रूप से हम अकाल की ओर खींचे चले जा रहे हैं। कृपया, एक बगीचा लगाएँ और अपने पड़ोसियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। यह आपके जीवन को बचा सकता है। जिस तरह कि अप्रत्याशितता हम  विशेष रूप से खाद्य आपूर्ति श्रृंखला में देख रहे हैं  -– बगीचा लगाने से हम उसका सामना हि नहीं बल्कि आने वाले वर्षों में स्वावलंबी भी हो सकते हैं और साथ ही साथ इससे हमें और हमारे परिवारों को जीवित रहने में भी मदद मिलेगी।
14. बाहरी क्षेत्रों को ठंडा करें - हमें ऐसे शीतलन विकल्पों की आवश्यकता है जो बिजली पर निर्भर न हों, क्योंकि बिना बिजली के ठंडा करना पर्यावरण के लिए बहुत बेहतर है, विशेष रूप से क्योंकि ग्लोबल साउथ के कई देश कोयले से संचालित होते हैं - जो सबसे गंदा जीवाश्म ईंधन है। लेकिन यह समय उन समाधानों में निवेश करने के बारे में भी है जो बिना बिजली के काम करते हैं। अत्यधिक गर्मी की सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक यह है कि, जब तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो अत्यधिक तापमान और बहुत अधिक मांग के कारण बिजली ग्रिड विफल होने लगते हैं - हम पहले ही ऐसा होते देख चुके हैं। आउटडोर कूलिंग समाधानों के दो उदाहरण जो ऊर्जा पर नहीं चलते, वे हैं यांकोडिजाइन एडियाबेटिक अर्बन कूलिंग बांस टॉवर और कूलएंट्स बीहाइव, जो टेराकोटा से बनता है। ये समाधान हवा और पानी पर चलते हैं। हमें कार्यकर्ता शिविरों, स्वदेशी गांवों, शरणार्थी शिविरों, मलिन बस्तियों, बाजारों, त्योहारों, धार्मिक आयोजनों आदि के साथ-साथ उन मुख्य क्षेत्रों में भी इस तरह के समाधान की आवश्यकता है जहां नागरिक और पर्यटक इकट्ठा होते हैं।
15. सौर ऊर्जा चालित जल धुंध पंखे - औद्योगिक पैमाने के जल धुंध पंखे गीले बल्ब तापमान में त्वचा को ठंडा करने में महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं। हालाँकि, सफलता सुनिश्चित करने के लिए, हमें इन पंखों को स्वतंत्र सौर पैनलों से चलाने पर विचार करना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्रिड बंद होने पर वे बंद न हो जाएं। 
16. सामुदायिक कूलिंग स्टेशन - हमें हर जगह कूलिंग स्टेशन स्थापित करने की आवश्यकता है। शहरों के लिए, मौजूदा बुनियादी ढाँचे - जैसे शॉपिंग मॉल, स्कूल, पुस्तकालय, या पूजा स्थल - तब विकल्प हो सकते हैं जब तापमान असहनीय हो जाए । जगह तैयार करने से लेकर पानी, भोजन और सोने की व्यवस्था तक पर विचार करने की जरूरत है। कस्बों और शहरों के बाहर, स्थानीय गांवों और समुदायों में कूलिंग स्टेशन स्थापित करने की आवश्यकता है। स्थानीय कूलिंग स्टेशन के रूप में सभी के लिए पर्याप्त नाप के एक या दो स्थानों की पहचान कर लेनी चाहीये , और इन स्थानों की योजना बनाने में व्यापक विचार-विमर्श कर के  सुनिश्चित हो जाना चाहिए  कि आवश्यकता पड़ने पर वे समुदाय को आश्रय देने में सक्षम हों । यह एक समुदाय-नेतृत्व वाली कार्यवाही हो सकती है। कूलिंग स्टेशन कम दूरी पर पहुँचने योग्य और 24x7 खुले होने चाहिए।
17. अपने पशु मित्रों को न भूलें - हमें जानवरों और वन्य जीवन को नहीं भूलना चाहिए। हमारे पालतू जानवरों से लेकर खेत के जानवरों तक, क्या हम उन्हें सुरक्षित रख सकते हैं। एकमात्र छाया के रूप में टिन की छत जानवरों को उतनी ही तेजी से मार डालेगी जितनी तेजी से इंसानों को मारती है , तो हम इस हाल में तैयारी के लिए क्या कर सकते हैं? और पढ़ें: ओट मिल्क की आदत डालें क्योंकि जलवायु परिवर्तन डेयरी उद्योग को नष्ट कर रहा है। हमारे पालतू जानवरों की भी देखभाल करना न भूलें - कुत्ते को घुमाने के लिए कौन सा तापमान बहुत गर्म है? यहां बताया गया है कि लू के दौरान अपने पालतू जानवरों को कैसे सुरक्षित रखें
18. हम वन्य जीवन की रक्षा कैसे करते हैं? यह संभवतः सबसे बड़ी चिंता का विषय है , क्योंकि हम स्वयं जीवित रहने में तो सक्षम हो सकते हैं, लेकिन वन्य जीवन के लिए हम क्या कर सकते हैं? क्या हम पानी, भोजन और छाया तक पहुंच के साथ पक्षियों और अन्य वन्यजीवों के लिए स्थान स्थापित कर सकते हैं? क्या हमें अपने देशों/क्षेत्रों में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए मिनी-आर्क जैसी संरचनाओं के बारे में सोचना चाहिए? हमें अपने वन्य जीवन का ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा जैव विविधता की हानि और विलुप्ति होगी, और हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि  इन पारिस्थितिक तंत्रों का अस्तित्व मानव अस्तित्व के लिए भी महत्वपूर्ण है। क्या हम पर्याप्त मात्रा में स्तनधारियों, उभयचरों, कीड़ों, पौधों आदि को बचाने की योजना बना सकते हैं... ताकि हमारे पास अपनी निगरानी में किसी भी अन्य चीज़ को विलुप्त होने से रोकने का मौका हो?
19. स्वतंत्र ऊर्जा निवेश - जब तापमान बहुत अधिक हो जाता है, तो उच्च मांग के साथ  साथ अत्यधिक गर्मी के कारण बिजली ग्रिड विफल हो जाते हैं। इसे संबोधित करने के लिए, यदि आपके पास धन है, तो अपनी संपत्ति के लिए सौर या पवन ऊर्जा स्थापित कर लें ताकि आप ग्रिड से स्वतंत्र हो सकें, बल्कि इसलिए भी कि हमें जहां भी संभव हो ग्रिड पर मांग कम करने की आवश्यकता है। उन समुदायों के लिए, जहां व्यक्तियों के लिए सौर या पवन ऊर्जा में निवेश करना किफायती नहीं है, एकजुट हो जाएं और सहमति बनाएं कि आपको स्वतंत्र ऊर्जा स्रोत और एयरकॉन इकाइयां कहां स्थापित करनी चाहिए।  इससे पूरे समुदाय को ठंडक पाने की जगह मिल जाएगी और लोगों की जानें बचाई जा सकेगी। यदि समुदाय इसे एक साथ वित्त पोषित कर सकते हैं, तो उच्च तापमान आने पर इसे चलाने के लिए तैयार होने की अधिक संभावना है। यह देरी करने का समय नहीं है।  2023 में ग्लोबल साउथ के अधिकांश हिस्से में तापमान पहले ही आ चुका है और 2024 में यह और अधिक हो जाएगा। यदि आपके पास धन है, तो अपने समुदाय को यह निवेश करने में मदद करें।
20. खेल, त्यौहार, मेले - राजनीतिक रैलियों, धार्मिक समारोहों, या यहां तक ​​कि बड़े पैमाने पर खेल आयोजनों के दौरान, यदि वेट बल्ब तापमान या ताप सूचकांक पार हो गया है, तो आयोजक इन आयोजनों को रद्द कर दें या, जहां संभव हो, उन्हें घर के अंदर किसी वातानुकूलित स्थान पर ले जाएं। इन हालातों में छतों को सफेद रंग से रंगना, हरी छतें बनाना, बाहरी शीतलन उपकरण काम में लाना, पेड़ और छाया आदि का बंदोबस्त करना... सभी नागरिक और संस्थागत भवनों के लिए महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र माने जाएंगे। यदि आप कोई बाहरी गतिविधि आयोजित कर रहे हैं तो कृपया अत्यधिक गर्मी पर ध्यान दें, क्योंकि वेट बल्ब तापमान की अनदेखी जीवन को खतरे में डाल सकती है। यदि आप जीवित रहना चाहते हैं, तो उपयुक्त जानकारी प्राप्त कर लें और सुनिश्चित कर के इसे अपने परिवार और व्यापक समुदाय के साथ भी साझा करें।
21. स्कूल की तैयारी - स्कूलों को गीले बल्ब तापमान के बारे में पता होना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि छात्र इस गर्मी में लंबे समय तक बाहर न रहें। यदि संभव हो तो प्रभावित क्षेत्रों में और कक्षाओं में छात्रों को सुरक्षित रखने के लिए एयर कंडीशनिंग, साथ ही स्वतंत्र ऊर्जा स्रोत (जैसे सौर) स्थापित करने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। स्कूल समुदाय के लिए भी शीतल स्थान बनाए जा सकते हैं।
22. पारंपरिक शीतलन वास्तुकला को अपनाएं - हमें इस बात पर पुनर्विचार करने की जरूरत है कि हम आने वाले भविष्य के लिए कैसे निर्माण कर रहे हैं । बेशक हमे अतीत की तकनीकों को अपनाने की जरूरत है जिन्हे हम बहुत पहले से त्याग चुके हैं ।  उदाहरण के तौर पर टूटी हुई चीजों कि मरम्मत कर के उन्हे दुबारा काम मे लाना। ऐसी ही एक दक्षिण पूर्व एशिया के पश्चिमी तट की विशेषता है पेरानाकन वास्तुकला, जिसे बिजली और एयर कंडीशनिंग के आविष्कार से पहले हवा को ठंडा करने और प्रसारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था! चुनौती यह है कि जब आप आज इन क्षेत्रों का दौरा करते हैं, तो कई विशेषताएं बदल दी गई हैं, जैसे कि इमारतों के बीच के मेहराब अब अवरुद्ध हो गए हैं और ढक दिए गए हैं। ऐसा करने से वायु संचार कम हो गया है । हमें इसे उलटने की जरूरत है, और यह अपेक्षाकृत सरल काम है। हमें हर जगह सार्वजनिक क्षेत्रों में शेड स्थापित करने पर भी ध्यान देने की जरूरत है। पेड़-पौधे भी महत्वपूर्ण और सरंक्षण के हकदार हैं । बेहतरीन लेख: गर्मी की लहरें बढ़ने के कारण यूरोप के शहर ठंडा रहने के लिए सदियों पुराने तरीकों पर भरोसा कर रहे हैं
23. बाहरी काम पर पुनर्विचार - तीव्र वेट बल्ब तापमान से प्रभावित होने वाले अधिकांश लोग बाहरी कर्मचारी होते हैं, और ये आम तौर पर दुनिया को खिलाने, निर्माण करने और मनोरंजन करने कि जिम्मेदारी निभाते हैं । क्योंकि इन लोगों के पास कोई विकल्प नहीं होता, यह बिना जान की परवाह किए काम करते चले जाते हैं । इन्हें गर्मी से बचाए रखने के लिए इनकी दिहाड़ियों पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। साथ ही ठंडे स्थानों की योजना भी बनाएं जहां तापमान बहुत अधिक होने पर यह लोग शरण ले सकें। यह बहुत जरूरी है कि व्यवसायों के मालिकों को उनके लिए काम कर रहे श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाए – अफ़्सोसपूर्ण ऐसा हर जगह नहीं होता है, खासकर जब श्रमिक विदेशी या अनिर्धारित प्रवासी होते हैं। यहां कुछ हालिया समाचार हैं - गर्मी काम पर जान ले सकती है, और ये कर्मचारी मर रहे हैं। 
कुछ विचारणीय व्यवसाय :
● खेतीबाड़ी
● समस्त तरह के निर्माण कार्य 
● परिवहन, खासकर जिनमे मोटरबाइक प्राथमिक वाहन हो  (ग्रैब ड्राइवर) और पर्यटन वाहन जैसे कि टुक-टुक। हमने इस गर्मी में अमेरिका में डिलीवरी ड्राइव को ख़त्म होते देखा है। 
● बाहरी बाज़ार - फल और सब्ज़ियों, समुद्री भोजन से लेकर कपड़े और पर्यटन तक
● माली और बाहरी घरेलू कामगार
● रेस्तरां कर्मचारियों सहित बाहरी प्राथमिक भूमिकाओं निभाने वाले आतिथ्य कर्मचारी
● पर्यटन क्षेत्र, जैसे गोल्फ कैडी, गोताखोरी प्रशिक्षक, जल क्रीड़ा, दलाल इत्यादि 
● आपातकालीन सेवा कर्मी
24. बुनियादी ढांचे में मंदी - हमारा बुनियादी ढांचा अत्यधिक गर्मी के लिए तैयार नहीं है, और ग्लोबल साउथ में एक बड़ी चुनौती यह भी है कि अधिकांश विद्युत ढांचा अभी भी जमीन के ऊपर है क्योंकि इसे जमीन के नीचे स्थापित करने की तुलना में यह काफी सस्ता पड़ता है। इसका मतलब यह है कि गर्मी के कारण इसके ढहने या (तूफान आदि से) क्षतिग्रस्त होने का खतरा बहुत  अधिक है।  यही कारण है कि बुनियादी ढांचे को उच्च तापमान और अन्य चरम मौसम के लिए उपयुक्त बनाने के लिए निवेश करना जरूरी हो गया है।  हालांकि हमने इस वर्ष इटली में अनुभव किया है कि , उच्च तापमान में भूमिगत बुनियादी ढाँचा भी खतरे में है। हमें यह सोचने की जरूरत है कि इसका हमारे आम जीवन पर क्या असर होने वाला है। उदाहरण के तौर पर, जब सड़कें पिघलने लगेंगी तो हम अपना घर नहीं छोड़ पाएंगे। यदि हम अपने घर नहीं छोड़ सकते हैं, तो खासकर भोजन, पानी की आपूर्ति, चिकित्सा को लेकर आपात स्थिति उठने पर हम क्या कदम उठायेंगे। ऐसी स्थिति में अपनी सरकारों का क्या रुख होगा?
25. आपातकालीन सेवाओं की तैयारी - हमें भीषण गर्मी में काम करने के लिए और बुनियादी ढांचे को बनाए रखने के लिए आपातकालीन सेवाओं के कर्मियों की क्षमता पर विचार करना चाहिए। तापमान के चरम पर, क्या आपातकालीन वाहन चल सकेंगे - क्योंकि अत्यधिक गरम वाहन और पिघली सड़कें एक बड़ी समस्या बन सकती हैं। और यदि उन्हें झुलस रहे क्षेत्रों में जाना पड़े   तो फिर उन्हें कैसे कपड़ों की आवश्यकता होगी - जैसे कि कूलिंग सूट।  हमें इसके लिए अभी से तैयारी करने की जरूरत है।  अमेरिका में, जली हुई इकाइयाँ दूसरे और तीसरे डिग्री के जले हुए पीड़ितों से भरी पड़ी हैं, क्योंकि ज़मीन बहुत गर्म है - 180°F तक। चिकित्सकों के घुटने, मरीजों की देखभाल करते समय गंभीर रूप से जल भी रहें । ऐसे बहुत से पहलुओं पर ध्यान देने का समय या गया है आज। 
26. कार और मोटरबाइक पार्किंग आश्रय - 2023 में भीषण गर्मी के कारण कई जगहों पर कार और मोटरसाइकिल धूप में झुलस गए। खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास कारों में एयर कंडीशनिंग नहीं है, छायादार क्षेत्रों में पार्किंग उपलब्ध कराना अनिवार्य होता जा रहा है। आप किसी भी कार को इतने ऊंचे स्तर की गर्मी के संपर्क में आने पर ठंडा नहीं कर सकते, खासकर जब उसमें एयरकंडीशनिंग नहीं है; इसलिए, अब हर जगह पार्किंग शेल्टर स्थापित करने का समय आ गया है, जो विकासशील देशों में एक सामान्य प्रथा नहीं है। यह फ्रांस जैसे देशों से सीखने और प्रेरणा लेने का भी एक शानदार अवसर है, जो सभी बड़े कारपार्कों की छतों पर सौर पैनल स्थापित कर रहा है। ऐसा करने से, पूरे क्षेत्र के अस्पतालों और आसपास के समुदाय को ऊर्जा मिल सकती है। 
27. स्वास्थ्य सेवाओं को सुरक्षित करना - स्वास्थ्य सेवाओं से अधिक महत्वपूर्ण और क्या है? हम यह कैसे सुनिश्चित करें कि यह सारी सुविधाएं बनी रहें ? अमीर देशों में हम पहले से ही अस्पतालों की भरमार देख रहे हैं, लेकिन विकासशील देश किस तरह से तैयारी कर सकते हैं? सबसे पहले हमें स्वतंत्र और टिकाऊ ऊर्जा आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो अस्पतालों और सभी आपातकालीन सेवा प्रदाताओं जैसी संपूर्ण सुविधाओं को चलाने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली हो। वर्तमान में उपयोग में आने वाले अधिकांश ऊर्जा स्रोत विद्युत ग्रिड हैं जिनके टूटने का खतरा है, इसके बाद फोसिल ईंधन पर चलने वाले जनरेटर आते हैं। सवाल यह है कि जनरेटर चलाने के लिए कितनी गर्मी मान्य हो सकती है ? इस लेख के अनुसार यह 40 डिग्री सेल्सियस है और आर्द्रता भी एक जोखिम है। यदि गर्मी और आर्द्रता जनरेटरों को स्थगित करने वाली अवस्था तक बढ़ जाती है तो हमें अधिक उपयुक्त विकल्पों का प्रबंध जल्दी करना होगा । हमें यह भी सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि किसी भी विस्तारित हीटवेव से निपटने के लिए पर्याप्त दवाएँ, भोजन और पानी हो, साथ ही अचानक उठने वाली स्थितियों से निपटने के लिए पर्याप्त कर्मचारी भी । अस्पताल के नेताओं और सरकारी अधिकारियों - राष्ट्रीय और स्थानीय - को यह सवाल पूछने की ज़रूरत है: "क्या मौजूदा बुनियादी ढाँचा जलवायु वैज्ञानिकों द्वारा भविष्यवाणी की गई गर्मी में काम करेगा? जब हमे लंबे समय तक गर्मी की घटनाओं का सामना करना पड़ेगा तो क्या हम सभी स्थितियों के लिए तैयार हैं?”
28. स्थानीय चिकित्सा सुविधाएं - एक और विचार यह भी है कि गर्मी के कारण मरीजों की संख्या में विस्फोट हो सकता है - जैसा कि हम उत्तरी गोलार्ध में देख रहे हैं। समान रूप से, यदि लोग चिकित्सा केंद्रों तक यात्रा नहीं कर सकते हैं (कार शुरू करने के लिए बहुत गर्म है, सड़कें चलने योग्य नहीं हैं) या वे बहुत दूर रहते हैं (जब आप चरण तीन हीट स्ट्रोक में जाते हैं तो मिनट कीमती होते हैं), तो हमें योजना बनाने की आवश्यकता होगी कि हम ऐसी स्थिति के साथ कैसे निपटेंगे । तो, आइए तैयार हो जाएं और स्थानीय सेवाएं स्थापित करें। हमें गर्मी की आपात स्थिति के लिए आवश्यक उपकरणों पर सहमत होने की आवश्यकता है।  साथ ही हम स्थानीय समुदाय के सदस्यों को उन स्थितियों में आपातकालीन चिकित्सा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित करने का आयोजन करें जहां अस्पतालों या क्लीनिकों तक पहुंचना संभव नहीं है। यदि हम तैयार होना चाहते हैं, तो हमें इन सभी बातों कि आवश्यकता होगी :
● प्रत्येक देश में समुदायों की संख्या की पहचान करें। 
● हीट स्ट्रोक देखभाल में चिकित्सा पेशेवरों द्वारा प्रशिक्षित किए जाने वाले लोगों को नामांकित करें और समुदाय को शिक्षित करें कि हीट स्ट्रोक से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले यहीं आना होगा । 
● निर्धारित करें कि प्रत्येक सुविधा में कौन से उपकरण और दवा की आवश्यकता है और भंडार को जगह पर रखना और सुरक्षित करना शुरू करें। 
● स्वतंत्र ऊर्जा स्रोत स्थापित करें ताकि ये स्थानीय सुविधाएं सफल हो सकें, चाहे कितनी भी गर्मी हो। 
● इन सुविधाओं को जरूरत पड़ने से पहले ही स्थापित कर लें। 
बॉडी बैग में निवेश करें, क्योंकि जैसा कि हमने अमेरिका में देखा है, जब इसे बर्फ से पैक किया जाता है तो यह उन रोगियों को ठंडा करने में सफल होता है जो घातक हीट स्ट्रोक चरण में चले गए हैं। हमें पहले से स्टॉक जमा करना होगा और बर्फ की आपूर्ति सुनिश्चित करनी होगी, साथ ही ग्रिड से स्वतंत्र फ्रीजर भी उपलब्ध कराने होंगे। 
● इलेक्ट्रोलाइट्स जैसी वस्तुओं के साथ "सर्वाइवल पैक" तैयार करें, और गर्मी आने से पहले नागरिकों को वितरित करें। 
● यह स्थानीय भाषा में 'कैसे करें' वीडियो बनाने वाली मेडिकल टीमों में निवेश करने का , वेट बल्ब तापमान की आपात स्थिति से निपटने के तरीकों का और ध्यान देने योग्य संकेतों के बारे में बताने का एक अच्छा समय है।
29. मीडिया - अब वेट बल्ब तापमान या हीट इंडेक्स पर रिपोर्टिंग शुरू करने और पाठकों/दर्शकों को इसका मतलब बताने का समय आ गया है। जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता हैं । इसके साथ ही मार्ग दर्शन भी जरूरी होगा मसलन जब हम पूर्ण रूप से विकसित अल नीनो की ओर बढ़ेंगे तो क्या कुछ होने कि संभावना हो सकती है।  मीडिया को अत्यधिक गर्मी से निपटने के तरीकों पर नवीनतम और  वर्तमान जानकारी, भविष्यवाणियां और शिक्षा प्रदान करनी चाहिए, और उसे इस संदेश को प्राथमिकता देना चाहिए। अब हर मीडिया स्रोत के पहले पन्ने पर खतरे की श्रेणियों के साथ वेट बल्ब तापमान डालने का समय आ गया है। जलवायु पत्रकारिता में फ्रेंच ए पाथ-ब्रेकिंग इनोवेशन से प्रेरणा लें
30. इन्फ़्लुएनसेर - अपनी प्रोफ़ाइल का उपयोग भलाई के लिए करें और अपने दर्शकों को शिक्षित करने और इस बातचीत में योगदान देने की भूमिका निभाएं। आज कोई भी इंफ्लुएंकसेर शिक्षक बन सकता है।
31. सरकारी नेतृत्व - सरकारों को अपने नागरिकों को एकत्रित करना चाहिए, और जो हो रहा है व  क्या अपेक्षित है, उसके बारे में विज्ञान द्वारा निर्देशित शब्दों के साथ उनसे ईमानदारी से और खुलकर बात करनी चाहिए। हमारे सरकारी नेता ऐसी योजनाएं बनाएं जो जलवायु वैज्ञानिकों द्वारा बताई जा रही बातों के अनुरूप हों, और हम सब अभी से इसे अपनाना शुरू कर दें । पूरी दुनिया में, चरम जलवायु घटनाएं नेताओं को बैकफुट पर ला रही हैं, आपदा आने के बाद उन्हें प्रतिक्रिया देने पर मजबूर कर रही हैं।  जो आगे आने वाला है उसके लिए हमें पहले से तैयार रहना शुरू करना होगा। पारदर्शिता महत्वपूर्ण है, खुलापन और नागरिकों के साथ जुड़ाव भी।  भ्रष्टाचार एक अन्य क्षेत्र है जिसे संबोधित किया और निपटाया जाना चाहिए। सरकारों को भी अपने क्षेत्रों की भलाई के लिए राष्ट्रीय सीमाओं के पार काम करते हुए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करना चाहिए।  संकट को बढ़ाने वाली चुनौतियों (जैसे धुंध) के हल खोजने चाहिए, और तेजी से फॉससेल ईंधन, विशेष रूप से कोयले की खपत को कम करना चाहिए, अन्यथा हमारा हाल बदतर से भी बुरा होता जाएगा। सबसे अनुरोध है कि उन्ही नेताओं को वोट दें जो बहुसंख्यक संकट पर कार्रवाई करने का इरादा रखते हों ।  इस सत्य को नकारने वाले आपको और आपके परिवार को मार डालेंगे।
32. संचार महत्वपूर्ण है - सरकारों को ऐसे हालातों का डट कर मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय संचार योजनाएं बनानी चाहिए।  इस संचार के लिए सबसे अहम या है कि सही प्रणाली स्थापित करी जाए ताकि जरूरत पड़ने पर सभी तक पहुंचा जा सके।  क्या इस प्रबंधन के लिए टीम का गठन कर दिया गया है? क्या हम अगले आपातकालीन हमलों से पहले तैयार रह पाएंगे? आगे चल कर राष्ट्रीय और स्थानीय संचार बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं। 
33. व्यवसाय - कार्यकारी नेतृत्व टीमों को न केवल उनके व्यवसाय पर पड़ने वाले प्रभाव को बल्कि सभी संभावनाओं पर गौर करना शुरू करना चाहिए और उन्हे अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। कुछ उदाहरण के तौर पर :
● यदि आप एक बड़े वैश्विक निगम हैं, तो आपके हजारों कर्मचारी गर्मी से प्रभावित हो सकते हैं - आप उनकी मदद कैसे करेंगे? आप उन्हें कैसे तैयार करेंगे ? क्या आप सौर ऊर्जा या पवन ऊर्जा स्थापित करने में मदद कर सकते हैं, ताकि तीव्र गर्मी की घटनाओं के दौरान उनके परिवार सुरक्षित रहें? आप क्या कार्य पद्धतियाँ और अपेक्षाएँ रखेंगे? क्या आप उचित संवाद के लिए तैयार हैं?
● क्या आपकी आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षित है, या यह गर्मी में लड़खड़ा जाएगी, जैसा कि हमने 2022 में चीन में होते देखा था? आप अपने व्यवसाय को गर्मी के लिए कैसे तैयार करेंगे ?
● यदि पर्यटन आपका व्यवसाय है और गर्मी की लहरें लोगों को मार रही हैं, तो यह बात आपके गंतव्य पर पर्यटकों को आकर्षित नहीं करेगी। आप इस गर्मी के लिए कैसे तैयारी कर रहे हैं, और आप अपने कर्मचारियों के लिए क्या कर रहे हैं? आप अपने मेहमानों से कैसे संवाद करने की योजना बना रहे हैं? क्या आप अपने बाहरी कर्मचारियों के लिए शीतलन स्थान स्थापित कर रहे हैं, और उनके लिए जीवित रहना संभव बना रहे हैं?
● अधिक व्यापक रूप से, कृषि, परिवहन और पर्यटन जैसे बाहरी क्षेत्र इस स्थिति से कई स्तरों पर गंभीर रूप से प्रभावित होंगे - फसल की हानि, सूखा, और आपके कर्मचारियों के काम करने के लिए बहुत गर्म तापमान। इन सब से मुकाबला करने के लिए आप कौन सा बुनियादी ढांचा खड़ा कर सकते हैं? उत्पादक बने रहने और अपने कर्मचारियों को सुरक्षित रखने के लिए आप कामकाज के घंटे कैसे बदल सकते हैं?
● प्रवासी श्रम या अप्रलेखित श्रम पर निर्भर किसी भी व्यवसाय के लिए, यह मानवता दर्शित करने का समय है। अपने लोगों का ख्याल रखें।  उनके घरेलू शिविरों को व्यवस्थित करें ताकि उन्हें जीवित रहने का मौका मिल सके। उनसे काम न करवाएं और न ही उन्हें गीले बल्ब वाले तापमान में रहने दें, अन्यथा वे मर जाएंगे। उनके भोजन और पानी की आपूर्ति सुरक्षित करें, कूलिंग स्टेशन स्थापित करें और काम के घंटे जरूरत पड़ने पर बदल दें। 
34. सब कुछ, हर जगह एक ही बार में – जहां एक ओर हमें तत्काल अत्यधिक गर्मी के लिए तैयार होने की आवश्यकता है, वहीं दूसरी ओर, हमें प्राकृतिक दुनिया के विनाश को भी संबोधित करना चाहिए। इसके लिए हमें अपनी ऊर्जा और निवेश को उस विनाश को बदलने में खर्च करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा: हमें हर जगह, हर चीज की एक साथ जरूरत है, इसलिए अब समय आ गया है कि हमारे समुदाय हर जगह एक साथ आएं और इस बात पर काम करें कि जिस जमीन को हम घर कहते हैं, उसे फिर से कैसे पूरक व हरा भरा बनाया जाए। अपनी वन संपति को हम साफ़ करें, इसे वापस अपने जीवन में लाएँ, मानव फैलाव को रोकें, प्रकृति के अनुरूप नहीं होने वाले विकास को सीमित करें, आदि...कुछ विचार...
• यह महत्वपूर्ण है कि हम हर जगह कार्यवाही करें, और यह समझने का समय आ गया है कि क्या हम बढ़ते जलवायु आपातकाल के प्रभाव को कम करने के लिए प्रकृति के साथ साझेदारी करने में सामर्थ्य रहेंगे?  समानांतर में, गीले बल्ब तापमान से निपटने के लिए, आइए जितनी जल्दी हो सके अपने पर्यावरण को फिर से तैयार करें।
• यदि हम समुद्र के किनारे हैं, तो हमें सर्वोत्तम तकनीकों पर काम करने की ज़रूरत है जो उत्सर्जन में कटौती और अन्य लाभों में योगदान देगी, जैसे कि समुद्री घास के मैदान, मैंग्रोव, सीप, महत्वपूर्ण प्रजातियों को फिर से आबाद करना आदि।
• भूमि पर, पेड़, पौधे, जानवर और बहुत कुछ है। आइए अपने गाँव के बुजुर्गों या स्थानीय स्वदेशी समुदायों से हर जगह अपने समुदायों को प्रकृति की ओर लौटाने के लिए मार्गदर्शन माँगें।  हमें प्रेरणा के लिए कम से कम 50 साल पीछे मुड़कर देखना चाहिए।
आइए कचरे को साफ करें और स्वच्छ पर्यावरण सुनिश्चित करने के तरीकों पर काम करें (सभी एकल-उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध, प्रभावी कचरा संग्रह स्थापित करना, खाद बनाना, आदि…)। प्लास्टिक कचरा नालियों को भी अवरुद्ध करता है और बाढ़ के खतरे को बड़े पैमाने पर बढ़ाता है, इसलिए हमारे पर्यावरण को साफ करना अतिआवश्यक हो गया है।
• पूरे वैश्विक दक्षिण में, जलमार्ग और भूमि कचरे से भरी हुई हैं, और यह कचरा सिर्फ घरेलू नहीं है, क्योंकि पश्चिमी देश दशकों से इस क्षेत्र में कचरा भेज रहे हैं। यह प्रथा बंद होनी चाहिए, यह गलत और उपनिवेशवाद है।
• सभी प्रकार के कचरे का कभी न ख़त्म होने वाला संचय, साथ ही अति-विकास, ख़राब योजना, आदि... का मतलब है कि दुनिया भर में, लेकिन विशेष रूप से ग्लोबल साउथ में पानी की आपूर्ति प्रदूषित और पीने योग्य नहीं है। अधिक चिंताजनक बात यह है कि तेजी से पानी की कमी की ओर बढ़ रही दुनिया में सफाई को प्राथमिकता देना और जलमार्गों को पुनर्जीवित करना सभी देशों के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए। लेकिन ऐसा हो नहीं रहा। 
आप उपरोक्त सूची में क्या जोड़ेंगे? कृपया इसे एक उपयोगी उपकरण बनाने में मेरी मदद करें ताकि व्यक्ति, समुदाय, व्यवसाय और सरकारें तैयारी कर सकें।
और कृपया, अपने परिवार को सुरक्षित रखने के लिए अपने घर और समुदाय की जांच करें कि हर कोई तैयार है, और फिर, एक साथ आएं और सुनिश्चित करें कि आपके गांव, कस्बे या शहर में सबसे गरीब लोग भीषण गर्मी से बचने की स्तिथि में हैं। उन लोगों के लिए आवश्यक बुनियादी ढाँचा और समाधान जमा करें जो इसे स्वयं करने में सक्षम नहीं हैं। दक्षिणी गोलार्ध के लिए, अब अत्यावश्यक कार्रवाई और अनुकूलन उपायों का समय आ गया है। हमें उत्तरी गोलार्ध से चेतावनी भी मिली है, आइए हम मिलजुल कर इसे सुनिश्चित करें और इस पर ध्यान दें।
निष्कर्ष
यह मेरा तीसरा संस्करण है और मैं आगे भी इसे छोटी, अधिक उपयोगी इकाइयों में तोड़ने का प्रयास करती रहूँगी। यदि आप इसे स्थानीय भाषा में अनुवाद करने के इच्छुक हैं, तो कृपया मुझसे संपर्क करें।  मैं इस जानकारी को जरूरतमंद लोगों के हाथों में पहुंचाकर, अधिक से अधिक लोगों की मदद करने की क्षमता की बहुत सराहना करूंगी। 
मैं फिर से उजागर करना चाहती  हूं, कि हमें योजना बनानी चाहिए कि हम अपने देशों के सबसे गरीब लोगों का समर्थन कैसे करें , और हमें इसे अभी करना चाहिए, होनी के बाद नहीं। हमने उत्तरी गोलार्ध से पीड़ा की भयानक कहानियाँ सुनी हैं, और ये पृथ्वी के सबसे धनी देशों  की बात हो रही है । यह सही नहीं है और हमें इसे कभी स्वीकार नहीं करना चाहिए, लेकिन दक्षिणी गोलार्ध में, हमारे पास इस स्थिति में लाखों लोग हैं !! बहुत आवश्यक है कि सब मांग करें कि आपकी सरकार अभी के अभी  तैयार हो जाए!
दुनिया भर में इतने सारे लोगों के पास इस अत्यधिक तापमान के खिलाफ कोई बचाव नहीं होगा - यही कारण है कि मैं समाधान बताने की बेताब कोशिश कर रही हूं। मैं उनकी मदद करना चाहती हूं और मुझे उम्मीद है कि आप भी ऐसा करेंगे।
आइए एकजुट हो जाएं और एक-दूसरे का ख्याल रखें, लेकिन साथ ही, हम अपनी दुनिया में पारिस्थितिक तंत्र का भी ख्याल रखें - क्योंकि अगर हम इन्हें खो देते हैं, तो हम जीने की अपनी क्षमता से वंचित रह जाएंगे। कृपया इस संकट का सामना करने में सक्षम नेताओं को वोट दें और उनका समर्थन करें ताकि वे सफल हों। यह एक नई और अजनबी सी दुनिया है और इसे नए नेतृत्व की आवश्यकता है। यही कारण है कि हम सभी के लिए जीने का एक अलग तरीका भी लाज़मी हो गया है। 
और ठीक इसीलिए मेरा ध्यान आगे बढ़ते रहने पर है। 
आपकी शुभचिंतक 
एंड्रिया

3 thoughts on “वह क्षेत्र जो रहने लायक नहीं रहे, उन पर पड़ने वाले ताप सूचकांक की तैयारी के लिए 34 कार्रवाइयां:”

  1. Pingback: 34 actions to prepare for a heat index that hits unliveable territory - The Digital Conversationalist

  2. Pingback: #155 Weekend reads – an education in fire, and we all need it - The Digital Conversationalist

  3. Pingback: 34 ขั้นตอนในการเตรียมตัวเพื่อสภาวะอุณหภูมิสูงถึงระดับที่ไม่สามารถอยู่ได้ - The Digital Conversationalist

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.